electric vehicle battery: इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के मामले में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य ऐसी बैटरियों की कीमत और उपलब्धता पर निर्भर करता है जिनमें उच्च विशिष्ट ऊर्जा, शक्ति घनत्व, छोटी चार्ज अवधि और लम्बा जीवन काल हो।
electric vehicle battery: टोयोटा रैव4 इलेक्ट्रिक वाहन के कुछ बेड़े में हुआ प्रयोग
इंफोपोस्ट डेस्क
electric vehicle battery: इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के मामले में टोयोटा रैव4 इलेक्ट्रिक वाहन के कुछ बेड़े में एनआईएमएच बैटरियों का प्रयोग किया गया तो एक लाख 60 हजार किलोमीटर से अधिक चलने के बावजूद उनकी दैनिक परास यानी रेंज में जरा सी ही कमी आई।
जे लेनो की 1909 निर्मित बेकर इलेक्ट्रिक अभी तक अपने प्रारंभिक एडिसन सेल से ही चलती है। हालांकि उच्च ऊर्जा घनत्व वाली लिथियम-आयन बैटरियों का जीवन काल कहीं छोटा होता है।
इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी प्रतिस्थापन लागत
इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी प्रतिस्थापन लागत को नियमित रख-रखाव से आंशिक रूप से समायोजित किया जा सकता है। जैसे कि आतंरिक दहन इंजनों में तेल और फिल्टर बदले जाते हैं और कुछ समायोजन विश्वसनीयता से होता है। क्योंकि उनमें पुर्जे कम होते हैं। जब तक बैटरी प्रतिस्थापन की जरूरत होती है, संभव है तब तक नई पीढ़ी की बैटरियां आ जाएं, जिनसे बेहतर कार्य प्रदर्शन मिल सके।
इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य ऐसी बैटरियों की कीमत और उपलब्धता पर निर्भर करता है जिनमें उच्च विशिष्ट ऊर्जा, शक्ति घनत्व, छोटी चार्ज अवधि और लम्बा जीवन काल हो। इसके साथ ही अन्य पहलुओं पर भी, जैसे मोटरें, मोटर नियंत्रक और चार्जर भी आतंरिक दहन इंजनों के पुर्जों की तरह ही परिपक्व और लागत कुशल हो जाएं।
उच्च विशिष्ट ऊर्जा का प्रदर्शन
ली-आयन, ली-पॉली और जिंक-एयर बैटरियों ने इतनी उच्च विशिष्ट ऊर्जा का प्रदर्शन किया है कि वे परास और रिचार्ज अवधि में पारंपरिक वाहनों से मुकाबला कर सकती हैं।
प्रयोगात्मक सुपरकैपेसिटर और फ्लाईव्हील ऊर्जा भंडारण ने हमें आशा दी है कि भविष्य में हम समकक्ष ऊर्जा भंडार, शीघ्र चार्जिंग और कम अस्थिरता वाले साधन बना पाएंगे। इनमें बैटरियों को पीछे छोड़ते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बेहतर ऊर्जा भंडार उपलब्ध कराने की क्षमता है।
राजमार्गों के अनुकूल गति प्राप्त कर सकती हैं सौर कारें
सौर कारें ऐसी इलेक्ट्रिक कारों को कहते हैं जो अपनी अधिकांश अथवा सम्पूर्ण ऊर्जा इनमें बने सौर पैनल से लेते हैं। 2005 के विश्व सौर चैलेंज के बाद यह सिद्ध हो गया कि सौर कारें राजमार्गों के अनुकूल गति प्राप्त कर सकती हैं। उनके लक्षणों में परिवर्तन किया जाने लगा जिससे कि थोड़े से परिवर्तन से वे परिवहन के लिए उपयुक्त बनाई जा सकें।
रियो डी जेनेरो, ब्राजील में चार्जिंग स्टेशन पेट्रोब्रास की ओर से संचालित किया जाता है और यह सौर ऊर्जा का उपयोग करता है। बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरियों को नियमित रूप से चार्ज करना पड़ता है। अधिकतर बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन घर पर अथवा सड़क या दुकानों पर उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन पर बिजली ग्रिड से चार्ज किए जाते हैं।
वैकल्पिक बिजली उत्पादन के प्रयोग को मिल रहा महत्व
इस बिजली को बहुत से स्रोतों से उत्पादित किया जाता है। जैसे कोयला, जल-बिजली, परमाणु और अन्य। वैश्विक तापन के कारण घरेलू बिजली के स्रोतों, जैसे प्रकाश-बिजली सेल पैनल, लघु जल अथवा वायु बिजली उत्पादन आदि के प्रयोग को भी महत्व दिया जा रहा है।
1998 के आसपास कैलिफोर्निया वायु संसाधन बोर्ड ने चार्जिंग बिजली का श्रेणीकरण किया जिसे कैलिफोर्निया कोड ऑफ़ रेगुलेशंस के टाइटल 13 में सूचीबद्ध किया गया। इसके साथ ही इसे संयुक्त राज्य अमेरिका की 1999 के राष्ट्रीय बिजली कोड के अनुच्छेद 625 और एसएई अंतरराष्ट्रीय मानकों में भी शामिल किया गया।